નમસ્કાર...મિત્રો આપ સૌનું મારા આ શૈક્ષણિક બ્લોગમાં સ્વાગત છે,અહીંં વિવિધ સંદર્ભોમાંથી સંકલિત કરેલ તેમજ મારા દ્વારા બનાવેલ શૈક્ષણિક સામગ્રી મુકવાનો એક નમ્ર પ્રયાસ છે..આશા છે કે આપને અહીં વારંવાર આવવાનુ ગમશે.

આજની આકાશવાણી

वह चीज जो दूर दिखाई देती है, जो असंभव दिखाई देती है, जो हमारी पहुच से बहार दिखाई देती है, वह भी आसानी से हासिल हो सकती है यदि हम तप करते है. क्यों की तप से ऊपर कुछ नहीं. That thing which is distant, that thing which appears impossible, and that which is far beyond our reach, can be easily attained through tapasya (religious austerity), for nothing can surpass austerity.

Wednesday, February 03, 2016

WhatsApp ग्रुप्स पर वायरल हो रहा एक खतरनाक कीड़ा, जिसकी हकिकत देखे और जानिए असलियत●

WhatsApp ग्रुप्स पर वायरल हो रहा यह फोटो एक खतरनाक कीड़े का बताया जा रहा है, जिसके काटने से शरीर को कुछ ऐसा (फोटो में दिखाया गया) नुकसान होता है। लेकिन असलियत में
ऐसा कुछ भी नहीं है। न ही यह कीड़ा खतरनाक है और न ही ये फोटो सही है, जो वायरल हो रही है।
ये मैसेज हो रहा वायरल...
एक और मैसेज में कहा गया है, "इस कीड़े को देखने पर नंगे हाथों से न छुएं, क्योंकि इससे सारे शरीर में जहर फैल जाता है और इसका प्रभाव दिखाई देने लगता है। हाथ की हालत फोटो में दिखाई पड़ रही है। यह सबसे पहले भारत में दिखाई पड़ा है। अपने मित्रों को अधिक से अधिक संख्या में इसकी सूचना देने का प्रयास कीजिएगा।"
dainikbhaskar.com ने इस वायरल फोटो की Reality चेक की, तो कहानी कुछ और ही निकली। दरअसल, ये तस्वीर Giant water bug की है, जो साउथ-ईस्ट एशिया में बड़े स्वाद से खाया जाता है। वायरल इमेज में दिखाया गया है कि इस कीड़े के काटने से हाथ और पूरे शरीर पर छेद बन जाते हैं और उनसे लिक्विड निकलता है, जबकि असलियत ये है कि इसकी पीठ पर जो झिल्लियां दिखाई पड़ रही हैं, वो दरअसल इस कीड़े की अंडे देने की प्रोसेस है। बता दें कि ये इमेज एक मेल Giant water bug की है, जिसके विंग पर फीमेल अंडा देती है।
Myth Buster-
हमने इस कीड़े की जांच तो की ही, साथ ही ये चेक किया कि जो हाथ कीड़े के काटने के बाद फोटो में दिखाया जा रहा है, वो कैसे हुआ। इसकी सच्चाई भी सामने आ गई। दरअसल, हाथ में बनी ये झिल्लियां और छेद Butter, Gum और Vax से बनाए गए थे।इस पूरी प्रोसेस को वीडियो में देखा जा सकता है।
●Giant water bug के बारे में-

Belostomatidae फैमिली का यह कीड़ा आमतौर पर नॉर्थ और साउथ अमेरिका, नार्दन ऑस्ट्रेलिया और ईस्ट एशिया में पाया जाता है। साफ पानी या किसी पाउंड में पनपने वाला इस कीड़े की कुछ प्रजाति काफी बड़ी साइज की होती हैं और छोटी भी। इनकी लंबाई 2 सेमी तक हो सकती है। इनमें Lethocerus प्रजाति की लंबाई 12 सेमी तक हो सकती है, जो दुनिया के सबसे बड़े beetles के बराबर तक जा सकती है। इसके काटने पर काफी दर्द होता है, जिसके चलते अमेरिका में इसे toe-biters भी कहा जाता है।